इन ५ आइडिया से बनाएं अपने छोटे किचन के लिए परफेक्ट प्लानिंग

किचन अगर छोटा हो तो उसे व्यवस्थित करना और भी जरूरी हो जाता है ताकि वहां सारा सामान ठीक से रखा जा सके और जरूरत पड़ने पर जल्दी मिल भी जाए।

कुछ आइडियाज अपनाकर छोटे किचन को परफेक्ट बनाया जा सकता है।

  • आइडिया 1: कम हो दरवाजे छोटे किचन में दरवाजे जितने कम हो उतना ही अच्छा होगा। यहां दरवाजे अधिक होने पर न तो आप प्लैटफॉर्म बना सकते हैं। और न स्टोरेज इसीलिए दरवाजे, खिड़की या अन्य ओपनिंग का प्लानिंग में ध्यान रखें। साथ ही ये भी ध्यान रखा जाना चाहिए कि एक खिड़की किचन में अवश्य हो।
  • आइडिया 2: प्लैटफॉर्म का करें पूरा इस्तेमाल अगर वाश एरिये का दरवाजा किचन से हट कर डाइनिंग में शिफ्ट करने की संभावना हो तो इसे जरूर करें। आप चाहें तो बची हुई जगह में प्लैटफॉर्म बढ़ाकर उसके नीचे और ऊपर स्टोरेज बना सकते हैं। इस तरह उस जगह का पूरा इस्तेमाल होगा। अगर वहां प्लैटफॉर्म नहीं आ सकता तो फ्रिज, माइक्रोवेव या टॉल यूनिट रख सकते हैं।
  • आइडिया 3: कम रखें प्लैटफॉर्म की चौड़ाई छोटे किचन में प्लैटफॉर्म की चौड़ाई भी कम रखी जा सकती है। आमतौर पर प्लैटफॉर्म की चौड़ाई 27-28 इंच रखी जाती है और बास्केट की गहराई 22 इंच होती है लेकिन आप चाहें तो कम जगह के अनुसार इसे 24 इंच चौड़ा भी बना सकते हैं। अगर यहां जगह ज्यादा कम है तो बास्केट 20 इंच गहराई वाली उपयोग करके प्लैटफॉर्म को 22 इंच का भी बनाया जा सकता है। इससे आपको दो या तीन साइड प्लैटफॉर्म के बाद बीच का ओपन स्पेस थोड़ा ज्यादा मिल जाएगा और किचन कम भरा हुआ लगेगा।
  • आइडिया 4: स्टोरेज की कमी को पूरा करें प्लैटफॉर्म के ऊपर बनाए जाने वाले ओरवहेड कैबिनेट्स को छत तक बनाया जा सकता है। सामान्यत: यह सिर्फ 2 फुट हाइट के बनते हैं। स्टोरेज की कमी को पूरा करने का यह सबसे कारगर तरीका है। ओवरहैड कैबिनेट्स में जितना ज्यादा फ्रोस्टेड ग्लास का उपयोग करके शटर्स बनाएंगे, उतना ही हल्का लगेगा। ये भी जरूरी है कि छोटे किचन की कलर स्कीम व्हाइट या लाइट कलर की हो।
  • आइडिया 5: हार्डवेयर का करें सही इस्तेमाल मॉड्यूलर किचन में हार्डवेयर सबसे महत्वपूर्ण चीज है इसलिए इसका इस्तेमाल सही तरीके से करना जरूरी है। छोटे किचन में ऊपर के ओवरहेड कबर्डस में रखे हुए सामान को भी आप अच्छे हार्डवेयर के इस्तेमाल से नीचे खड़े होकर पुलडाउन करके आसानी से निकाल सकते हैं।

छोटे किचंस में बास्केट का इस्तेमाल ज्यादा करें और केबिनेट डोर्स का कम जिससे सामान ज्यादा व्यवस्थित रहेगा और ढूंढना भी नहीं पड़ेगा।

प्रातिक्रिया दे