किचन टिप्स

किचन टिप्स

आज हम आपको कुछ ऐसे किचन टिप्स बताएंगे जो आपके लिए बहुत ही ज्यादा उपयोगी है। इन टिप्स को आजमाकर आप रसोई के काम से जल्दी भी निपट जाएंगे और खाना भी लाजवाब बनेगा।

किचन टिप्स:

  1. प्याज को ऐसे जल्दी करें फ्राय

    पुलाव या बिरयानी बनाने के लिए प्याज को तलने में काफी समय लगता है लेकिन एक छोटी सी ट्रिक से आपका समय भी बचेगा और प्याज क्रिस्पी भी रहेगी। बस आपको इतना करना है कि प्याज को फ्राइ करते वक्त उसमें एक चुटकी शक्कर मिला दें। इससे प्याज जल्दी फ्राय होगी।

  2. अदरक का छिलका इस तरह निकालें फटाफट

    वैसे तो अदरक को छिलना जरा मुश्किल काम है, लेकिन इस मुश्किल को दूर किया जा सकता है। अदरक को चाकू से छिलने में अधिक समय लगता है। लेकिन अगर छोटे चम्मच से छीलें तो अदरक का छिलका फटाफट निकल जाता है।

  3. थोड़ा-सा तेल फ्रेश रखेगा मसाले

    घर में पिसा हुआ अदरक-लहसुन का पेस्ट अगर डिब्बे में भरकर फ्रिज में रख दिया जाए तो इसे रोज पीसने की झंझट खत्म हो जाती। लेकिन कई लोग इन मसालों के जल्दी खराब होने की वजह से इसे फ्रिज में ज्यादा समय तक रखने से बचते हैं। अगर अदरक-लहसुन के पेस्ट को पीसने के बाद इसमें एक छोटा चम्मच गर्म तेल मिला दें और फिर फ्रिज में रखें तो ये मसाले कई दिनों तक खराब नहीं होते।

  4. दूध उबलकर तपेली से बाहर नहीं गिरेगा

    ऐसा कई बार होता है कि हमारा ध्यान थोड़ा-सा भी इधर-उधर जाते ही गैस पर गरम करने के लिए रखा दूध तपेली से बाहर गिरने लगता है। इस प्रॉब्लम से बचने का एक तरीका है। जिस तपेली में दूध गर्म कर रहे हैं, उसके किनारों पर थोड़ा-सा बटर रब कर दें। अब दूध कितना भी उबले, तपेली से बाहर नहीं गिरेगा।

  5. सब्जी में नमक ज्यादा हो गया है तो क्या करें

    घबराने की जरूरत नहीं है न उसमें पानी डालने की जरूरत है, क्योंकि पानी डालने पर उसका ओरिजनल टेस्ट खत्म हो जाएगा। आप इसमें एक आलू छीलकर डाल दें और पांच मिनट बाद वापस निकाल लें। यह आलू काफी नमक सोख लेगा।

  6. एक सप्ताह तक नींबू को कैसे रखें फ्रेश

    फ्रिज में रखे नींबू भी दो दिन में ही सूख जाते हैं। नींबू काे ज्यादा समय तक ताजा रखने के लिए उनके ऊपर कोकोनट ऑइल की कोटिंग करके फ्रिज में खुले कंटेनर में रख दें। एक सप्ताह तक ये नींबू एकदम फ्रेश रहेंगे।

  7. पास्ता को उबलकर स्टोव पर गिरने से कैसे बचाएं

    पास्ता उबालने के लिए आंच पर पानी रखें और उसमें एक चम्मच खाने का तेल डाल दें। उबाल आने पर इसमें पास्ता डाल दें। यह तेल पानी को उबलकर स्टोव पर गिरने से बचाएगा।

  8. पत्तागोभी के रंग को कैसे रखे

    ग्रीन पत्तागोभी जब पक जाती है तो उसका रंग पीला या थोड़ा-सा काला हो जाता है। इससे बचने के लिए पत्ता गोभी पकाते समय उसमें एक टी स्पून दूध भी मिला लें। आपकी सब्जी का रंग वैसा ही फ्रेश बना रहेगा।

  9. चावल रहेंगे खिले-खिले

    कई बार चावल के दाने आपस में चिपक जाते हैं। इन्हें खिला-खिला बनाने के लिए चावल पकाते समय एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। चावल बिल्कुल सफेद और और खिले हुए पकेंगे।

  10. एक चुटकी शुगर से मटर रहेगी हरी-भरी

    मटर उबालने से अक्सर उसका रंग हल्का पड़ जाता है। लेकिन अगर मटर उबालते समय आप उसमें एक चुटकी शुगर डाल लें तो मटर के दाने हरे ही बने रहेंगे।

  11. पनीर को ऐसे रखें सॉफ्ट

    पनीर की ग्रेवी में पनीर को नरम रखने का आसान-सा तरीका यह है कि पनीर के टुकड़ों को ग्रेवी में डालने से पहले उन्हें हल्के गरम पानी में नमक डालकर रखें। फिर ये टुकड़े ग्रेवी में डालें। पनीर के टुकड़े सॉफ्ट बने रहेंगे।

प्रातिक्रिया दे