ग्रीन टी

ग्रीन टी पीने से पहले जरूर जान लें ये बातें

ग्रीन टी पीने से बालो और चेहरे की सुंदरता तो बढ़ती ही है, साथ ही साथ ग्रीन टी पीने से अनेक बिमारियों से भी बचाव होता है। रोजाना एक कप ग्रीन टी पीने से बॉडी की काम करने की क्षमता बढ़ती है, और दिमाग भी तेज होता है।

चाय के बजाय अगर हम रोजाना एक कप Green tea पिये, तो ये हमारी हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद साबित होगी। आज हम आपको ग्रीन टी बनाना सिखायेगे, और साथ ही साथ Green tea पीने से होने वाले स्वास्थ्य वर्धक लाभो के बारे में भी बतायेगे।

ग्रीन टी कैसे बनाये?

आजकल हर कोई अपने दिन की शुरुआत एक कप चाय से करता है, क्योंकि लोगो के अनुसार चाय पीने से उनकी थकान दूर हो जाती है। लेकिन कम लोग ये बात जानते है, कि चाय पीने से आपके बॉडी की पाचन क्षमता कम हो जाती है, जिसके कारण बॉडी को कब्ज और गैस जैसे अनेक बीमारियां लग जाती है। चाय के स्थान पर आप Green tea का इस्तेमाल करना शुरू करे। ग्रीन टी पीने से थकान दूर होने के साथ साथ अनेक लाभ होते है।

ग्रीन टी बनाने के लिए एक बर्तन में 2 कप पानी डालकर उबाले। पानी आधा रह जाने पर, इस पानी को एक कप में निकाल ले। अब इस उबले पानी में एक Green tea बैग को 2 से 3 मिनट के लिए छोड़ दे। अधिक देर तक पानी में ग्रीन टी बैग ना डाले, इससे चाय का स्वाद खराब हो जायेगा। अब पानी से ग्रीन टी बैग निकालकर स्वाद अनुसार चीनी डालकर पिए। ग्रीन टी में इलायची पाउडर डालकर आप इसके स्वाद और अधिक बढा सकते है।

ग्रीन टी पीने के फायदे

  1. मुँह की समस्या: Green tea पीने से मुँह में इन्फेक्शन पैदा करने वाले बैक्टीरिया खत्म हो जाते है। जिसके कारण मुँह की बदबू खत्म हो जाती है। मुंह के कैंसर का खतरा भी कम हो जाता है। Green tea पीने से दांतों का पीलापन भी दूर हो जाता है।
  2. वजन घटाए: मोटापे से परेशान लोगो के लिए Green tea का रोजाना सेवन बहुत फायदेमंद है। रोजाना अगर योगा और एक्सरसाइज करने के बाद भी आपका वजन कम नहीं हो रहा, तो आप रोजाना ग्रीन टी पीना शुरू करे। कैफीन की मात्रा अधिक होने के कारण ग्रीन टी शरीर से फालतू चर्बी को हटाती है। पाचन तंत्र दरुस्त करने के लिए खाना खाने के बाद एक कप ग्रीन टी पिए। रात को सोने से पहले एक कप ग्रीन टी पीने से पेट की चर्बी कम हो जाती है।
  3. रोग प्रतिरोधक क्षमता: Green tea में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाती है। जिसके कारण ग्रीन टी पीने से बॉडी की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, और बॉडी को अनेक रोगों से लड़ने की शक्ति मिलती है। जो लोग रोजाना 2 से 3 कप ग्रीन टी पीते है, वो लोग कम बीमार होते है।
  4. बालों के लिए फायदेमंद: Green tea को उबालकर ठंडा करके हेयर पर लगाने से हेयर प्राकर्तिक रूप से सुन्दर हो जाते है। ग्रीन टी हेयर के लिए बढ़िया कंडीशनर का काम करता है।
  5. मधुमेह: मधुमेह (डायबिटीज) के मरीज को रोजाना Green tea का सेवन करना चाहिए। ग्रीन टी शरीर में ग्लूकोस की मात्रा को बढ़ने नहीं देती।
  6. रक्तचाप: Green tea के रोजाना सेवन से रक्तचाप (ब्लड प्रेशर) 50 % तक कन्ट्रोल किया जा सकता है। ग्रीन टी खून प्रवाहित करने वाली धमनियों को आराम देती है, जिसके कारण उच्च रक्तचाप (हाई ब्लड प्रेशर) की प्रॉब्लम कम होती है।
  7. दिल की बीमारी: जो लोग रोजाना Green tea पीते है, उन लोगो में हार्ट अटैक का खतरा कम होता है। ग्रीन टी खून को पतला करती है, जिसके कारण बॉडी में खून का थक्का नहीं जमता। Green tea पीने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल भी कन्ट्रोल में रहता है।
  8. सहन-शक्ति (स्टैमिना): Green tea पीने से थकान दूर होती है, और बॉडी की काम करने की कैपेसिटी बढ़ती है। इसीलिए जब आप अधिक काम करके थकान महसूस करे तब आप एक कप Green tea जरूर पिए।
  9. सुंदरता: चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए भी आप रोजाना अपनी डाइट में Green tea को शामिल कर सकते है। Green tea पीने से स्किन में कसावट बनी रहती है, और उम्र के साथ चेहरे पर झाइयां भी नहीं पड़ती।
  10. पैरों की बदबू: Green tea का इस्तेमाल पैरो की बदबू को दूर करने के लिए भी किया जाता है। उपयोग की गयी Green tea को पानी में डाले। अब इस पानी में 20 से 25 मिनट के लिए अपने पैरो को भिगोकर रखे।
  11. तनाव (स्ट्रेस): Green tea पीने से तनाव कम होता है। Green tea की पत्तियो की खुशबु से दिमाग शांत होता है। सिर दर्द को कम करने के लिए भी Green tea की पत्तियो का इस्तेमाल किया जाता है।
  12. कैंसर से बचाव: कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी के इलाज में भी Green tea का इस्तेमाल किया जाता है। Green tea कैंसर पैदा करने वाली सेल्स को बढ़ने से रोकती है। जो महिलाये रोजाना Green tea का सेवन करती है, उनमे ब्रेस्ट कैंसर का खतरा 20 % तक कम होता है। मुंह के कैंसर से परेशान लोगो के लिए Green tea एक बढ़िया औषधि का काम करती है।

ग्रीन टी पीने के नुकसान

  • Green tea पीने से भूख कम लगने लगती है।
  • इसे पीने से नींद कम आने लगती है।
  • Green tea पीने से बच्चो का वजन कम होने लगता है।
  • अधिक Green tea का सेवन करने से किडनी और लिवर में परेशानी होने लगती है।
  • जो महिलाये माँ बनने वाली हो, उनके लिए Green tea पीना खतरनाक हो सकता है।

ग्रीन टी पीने का सही समय

  • खाना खाने के बाद।
  • सुबह खाली पेट।
  • रात को सोने से पहले।

From this article we want to share good information with you, but using this information is your own responsibility.

प्रातिक्रिया दे