दोबारा गर्म

सावधान ! इन चीजों को दोबारा गर्म करके न खाएं

क्या आप किसी खाने की चीज को बार-बार गर्म करके खाते हैं? यह अच्छी आदत है, लेकिन कुछ चीजें दोबारा गर्म करके खाने से वे सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती हैं। कई बार इससे कैंसर होने का खतरा भी बढ़ जाता है। कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिन्हें गर्म करने पर उनमें मौजूद प्रोटीन खत्म हो जाता है और उसमें मौजूद कुछ तत्व कैंसर के कारकों में बदल जाते हैं।

हम बता रहे हैं ऐसी चीजों के बारे में जिन्हें दोबारा गर्म करने से बचना चाहिए:

  • आलू

    आलू स्वास्थ्यवर्धक होते हैं, लेकिन अगर इन्हें बनाकर बहुत अधिक देर तक रख दिया जाए तो इनमें मौजूद पोषक तत्व समाप्त हो जाते हैं। इसे दोबारा गर्म करके खाने से पाचन क्रिया पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
    आलू को गर्म करने के बाद ठंडा करने के दौरान botulism बैक्टीरिया पनपने लगता है। इससे फूड प्वाइजनिंग हो सकती है। जितनी बार गर्म करेंगे, उतनी बार यह बैक्टीरिया पैदा होगा। गर्म करने पर भी यह खत्म नहीं होता है।

  • मशरूम

    कोशिश की जानी चाहिए कि मशरूम हमेशा फ्रेश ही खाए जाएं। ये प्रोटीन का खजाना होता है, लेकिन दोबारा गर्म करके खाने से इसके प्रोटीन का कॉम्पोजिशन बदल जाता है और ये हानिकारक हो सकता है। इसमें प्रोटीन कम्पोजिशन बहुत ही जटिल होता है। दोबारा गरम करने से इसमें प्रोटीन ऐसे तत्वों में बदल सकते हैं, जिनसे इन्हें पचाने में दिक्कत हो सकती है।

  • पालक

    पालक को दोबारा गर्म करके खाना कैंसर का कारण भी हो सकता है। इससे कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है। इसमें नाइट्रेट की मात्रा काफी होती है। रीहीट करने पर नाइट्रेट, कार्सिनोजेनिक (जहरीला) तत्वों में बदल जाता है। जिससे कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है।

  • चुकंदर

    चुकंदर को कभी भी दोबारा गर्म करके नहीं खाना चाहिए। ऐसा करने से इसमें मौजूद नाइट्रेट समाप्त हो जाता है। अगर चुकंदर ज्यादा बन भी गया है तो इसे फ्रिज में रख दें और अगली बार खाने से कुछ घंटे पहले बाहर निकालकर रख दें और बिना गर्म किए खाएं। पालक की तरह चुकंदर में भी नाइट्रेट काफी अधिक होते हैं। इसलिए चुकंदर को रीहीट करने से भी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है।

प्रातिक्रिया दे