सब्जियां

इन ४ टिप्स से होंगी बैक्टीरिया फ्री सब्जियां

फ्रूट खाने के शौकिन लोग मार्किट से बहुत से फ्रूट खरीद के ले आते है लेकिन उन्हें सिर्फ पानी से धोने पर उनकी गंदगी साफ नहीं होती। जो बाद में आपकी बीमारियों का कारण बनते है। अतः बाजार से लाई गई फल एवं सब्जियां, प्रयोग करने से पहले इनकी अच्छी तरह सफाई करना आवश्यक ही नहीं अनिवार्य हो जाता है। हम यहाँ जानेंगे की फल एवं सब्जियों को अपने किचन में मौजूद सामानों से किस तरह बैक्टीरिया और पेस्टिसइड्स फ्री करें।

सब्जियों और फलों को बैक्टीरिया फ्री करने के उपाय :

  1. हल्दी करेगी बैक्टीरिया दूर

    हल्दी में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। इसलिए सब्जियों और फलों को बैक्टीरिया फ्री करने में हल्दी का उपयोग करें। एक बाउल में सब्जियों या फलों की मात्रा के हिसाब से पानी लें और उसे गर्म कर लें। इसमें पांच छोटे चम्मच हल्दी मिक्स करें। अब पांच मिनट के लिए सब्जियों और फलों को इसमें डालकर रखें। इसके बाद साफ पानी से धो लें।

  2. सफेद सिरके से साफ करें फल-सब्जियां

    सिरके से सभी तरह के कीटाणु और कीटनाशक (पेस्टीसाइड्स) साफ किए जा सकते हैं। इसके लिए एक बाउल में पानी और एक कप सफेद सिरका डालें। इस पानी से सब्जियों को धोकर साफ करें।

  3. बेकिंग सोडे का यूज करें

    एक बाउल में पांच गिलास पानी भरें। इसमें चार चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और फल, सब्जियों को डुबो दें। कुछ देर बाद बाउल से निकालें और यूज करें।

  4. सेंधा नमक मिले पानी से धोएं फल-सब्जियां

    सेंधा नमक को पानी में मिलाकर प्रयोग करने से भी पेस्टीसाइड्स दूर होते हैं। साफ पानी के बाउल में एक कप नमक मिला लें। फिर इसमें फल व सब्जियों को डालकर दस मिनट के लिए भिगो दें। कुछ देर बाद इन्हें निकालकर साफ पानी से धोएं और यूज करें।

प्रातिक्रिया दे