डैंड्रफ (रूसी) के कारण झड़ते बालों को रोकने के उपचार

बालों का झड़ना किसी के लिए भी दुखदायी समस्या होती है। विटामिन की कमी सहित ऐसे कई कारण हैं, जिस वजह से बाल झड़ने लगते हैं। सिर में डैंड्रफ होना भी इस समस्या का एक मुख्य कारण हो सकता है।

प्रदूषण की वजह से रूसी की समस्या हर तरह की स्किन वाले लोगों के लिए लगभग एक जैसी होती है। सिर की त्वचा में फंगल इन्फेक्शन की वजह से रूसी की समस्या सामने आती है और इसकी वजह से बाल झड़ते हैं। आजकल बहुत से लोग डैंड्रफ (Dandruff) की वजह से झड़ते बालों की समस्या का सामना कर रहे हैं, जिसके लिए कई उपचार भी बाजार में मौजूद हैं।

अगर आपको ये समस्या सता रही है और डैंड्रफ के साथ बाल झड़ने से जुडी अन्य समस्याएं भी आ रही हैं तो आपको इसके लिए प्राकृतिक या घरेलू उपायों की तरफ ध्यान देना चाहिए जो सुरक्षित और आसान भी होते हैं। अगर बाल झड़ने का कारण डैंड्रफ है तो इसे जड़ से ख़त्म करना होगा तभी बाल गिरने की समस्या को रोका जा सकता है।

रुसी (डेंड्रफ) के कारण बालों के झड़ने के लिए हिंदी में उपचार:

  • एप्पल साइडर विनेगर:

    बालों से रूसी हटाने के लिए एप्पल साइडर विनेगर एक अच्छा घरेलू उपाय है। इसे थोड़े पानी में मिलाकर सिर की त्वचा पर लगायें। इसे 10 मिनट रखने के बाद पानी से धो लें। यह रूसी को प्राकृतिक तरीके से ख़त्म करता है।

  • उचित और पोषण भरा आहार:

    आपको अपने आहार के प्रति बहुत अधिक सतर्क होने की ज़रूरत है। बाल झड़ने की समस्या पोषण की कमी की वजह से भी हो सकती है। इसके अलावा रूसी एक तरह का इन्फेक्शन है, अगर आपका शरीर अन्दर से मजबूत नहीं होगा तो यह बाहरी संक्रमण आदि का सामना सही ढंग से नहीं कर पाता, विभिन्न तरह के विटामिन, प्रोटीन और मिनरलयुक्त भोजन का सेवन करें और अधिक से अधिक मात्रा में पानी पीते रहे।
    सही पोषण बालों के लिए बहुत ज़रूरी होता है वरना बाल झड़ने की समस्या सामने आती है। सही मात्रा में प्रोटीन, मिनरल्स और विटामिन्स लेने के लिए ताजे फल, हरी सब्जियां और डेयरी उत्पादों का नियमित सेवन करना चाहिए।

  • नींबू:

    आप नींबू के रस का प्रयोग सिर की त्वचा या रूसी से प्रभावित हिस्से में सीधे कर सकती हैं। इसके लिए नींबू को बीच से दो टुकड़ों में काट लें और इसे हलके हाथों से सिर की त्वचा में रगडें। इस प्रयोग को आपको हफ्ते में 3 बार करना चाहिये।

  • तेल और नींबू:

    रूसी और खुजलाहट को दूर करने के लिये आधे नींबू को 2 चम्‍मच तेल में निचोड़ कर सिर पर 1 घंटे तक के लिये लगा कर छोड़ दें। फिर सिर को धो लें। आप चाहें तो दूसरा तरीका भी आजमा सकती हैं जिसमें, नारियल तेल में 1 कप नींबू का छिलका डाल कर रख सकती हैं। इसे एक महीने तक ऐसे ही रहने दें और फिर तेल को प्रयोग करें।

  • मेथी और नींबू:

    मेथी का पेस्‍ट तैयार करें और उसमें 1 चम्‍मच नींबू का रस मिलाएं। इसे बालों में 1 घंटा लगा कर छोड़ दें और फिर बालें को धो लें।

  • दही और नींबू:

    दही, बेसन और नींबू का रस मिला कर पैक बालों में लगाने से रूसी से राहत मिलती है।

  • दही और जैतून का तेल:

    अगर डैंड्रफ की वजह से बाल झड़ते हैं तो बालों की जड़ों को रूसी से मुक्त करना ज़रूरी है। इसके लिए एक कटोरे में ताजा दही लें और इसमें 2 चम्मच जैतून का तेल मिला लें। इसे अच्छी तरह मिक्स कर बालो की जड़ों में हलकी मसाज करते हुए लगायें। इसे 30 मिनट रखने के बाद बालों में शैम्पू कर लें।

  • मेहँदी:

    हिना या मेहँदी का प्रयोग आयुर्वेद में भी बालों की सुरक्षा के लिए किया जाता है। मेहँदी के पाउडर को रात भर के लिए पानी में भिगो कर रखें। सुबह ऐसे अच्छी तरह फेंट कर बालों में जड़ों से लेकर पूरी लम्बाई में लगा लें। इसे 2 घंटे रखने के बाद बालों को शैम्पू से धोकर साफ़ कर लें।

  • नियमित मालिश करें:

    बालों की नियमित मसाज बहुत ज़रूरी है, जिसे अधिकतर लोग नज़रअंदाज करते हैं। इससे सिर की त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है, और बाल कम झड़ते हैं। साथ ही तेल की मसाज से सिर की त्वचा को नमी मिलती है और रूसी की वजह से खुजली आदि नहीं होती।

प्रातिक्रिया दे