नीम एक फायदे अनेक

अगर आपके घर के सामने नीम का पेड़ है तो आप वाकई बहुत भाग्यशाली हैं। गर्मी में ठंडी हवा देने के साथ ही ये एक ऐसा पेड़ है जिसका हर हिस्सा किसी न किसी बीमारी के इलाज में कारगर है। इतना ही नहीं विभि‍न्न प्रकार के सौंदर्य प्रसाधनों के निर्माण में भी इस को प्रमुख रूप से इस्तेमाल किया जाता है।

नीम के फायदे:

  1. इन्फेक्शन से बचाये:

    इस की पत्तियों में एंटी-बैक्टेरिअल, एंटी-फंगल, और एंटी-वायरल गुण होते है। इसका पेस्ट बनाकर स्किन पर लगाने से, स्किन इन्फेक्शन का खतरा टलता है।

  2. वजन घटाए:

    हफ्ते में तीन या चार बार नीम की पत्तियों का जूस पिए, इससे मेटाबोलिस्म बढ़ता है और वजन कन्ट्रोल होता है।

  3. डायबिटीज कन्ट्रोल करें:

    रेग्युलर नीम की पत्तियों का जूस पियें। इससे इन्सुलिन लेवल बैलेंस होगा और डायबिटीज से राहत मिलेगी।

  4. दाँत रखे हैल्दी:

    रेग्युलर इस की कोमल पत्तियों को पांच मिनट तक दांतो पर रगड़े। इससे दांतो के बैक्टेरिया खत्म होंगे और मुँह की बदबू दूर होगी।

  5. बुखार दूर करे:

    बुखार होने पर नीम की पत्तियों का काढ़ा बनाकर पियें। इसमें मौजूद एंटीवायरल गुण इम्युनिटी बढ़ाएगा और बुखार से राहत दिलाएगा।

  6. हैल्दी हेयर:

    नीम की पत्तियों को उबाल ले। गुनगुना होने पर इससे बाल धोएं। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल गुण डेंड्रफ दूर करेंगे और बालों को काला, मजबूत और घना बनाएंगे।

  7. झुर्रियों से बचाएं:

    हफ्ते में तीन या चार बार नीम की पत्तियों को उबालकर इसका पेस्ट बनाकर स्किन पर लगाएं। इससे स्किन मॉइशराइज होगी और झुर्रियां काम होगी।

  8. घाव ठीक करें:

    इस की पत्तियों में एंटीसेप्टिक प्रॉपर्टी पायी जाती है। इसे पीसकर घाव पर लगाने से घाव ठीक होता है और दाग दूर होते है।

  9. पिम्पल्स दूर करें:

    नीम की पत्तिंयों के पेस्ट को दही में मिलाकर पिम्पल्स पर लगाएं इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टी पिम्पल्स की प्रॉब्लम दूर करेगी।

  10. ब्लैकहेड्स दूर करें:

    इस की पत्तियों के पेस्ट को रेग्युलर स्किन पर लगाएं। इसमें मौजूद एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल तत्व स्किन को क्लीन करते है, इससे ब्लैकहेड्स की प्रॉब्लम दूर होगी।

आपको यह पोस्ट कैसी लगी, हमे कमेंट करके जरूर बताएं।

प्रातिक्रिया दे