लिक्‍विड आईलाइनर या पेन्सिल आईलाइनर

मेकअप में कभी कुछ थोड़ा-सा भी अधूरा रह जाए तो पूरा मेकअप ही खराब लगता है। हर एक प्रोडक्ट का अपना अंदाज़ होता है। आज हम बात कर है आईलाइनर की। कुछ समय पहले तो केवल लिक्‍विड आईलाइनर ही मार्केट में आया करता था जिसे लगवाने के लिए हमें किसी न किसी की जरूरत पड़ती थी। यदि हम खुद भी कोशिश करते तो जैसा लगना चाहिए वैसा न लग कर सारा लुक ही ख़राब हो जाता।

वैसे तो हर महिला ही खूबसूरत होती है मगर फिर भी कहीं न कहीं अपने आप को और ज्यादा सुन्दर दिखाने में कभी कोई कमी भी नहीं रखती है। इन्हें मेकअप करने का भी बड़ा ही शौक रहता है।

मार्केट में मेकअप प्रोडक्ट्स की इतनी ज्यादा भरमार हो चुकी है जिसके चलते महिलाओं को बहुत ही ज्यादा दुविधा रहती है प्रोडक्ट्स को चुनने में । एक ही प्रोडक्ट्स की  चार वैरायटी होती है और हर एक का अपना अलग अंदाज।

मार्केट में अब आपको तरह -तरह के आईलाइनर मिल जाएंगे जैसे की –

  1. लिक्‍विड आईलाइनर
  2. जैल आईलाइनर
  3. पेंसिल आईलाइनर
  4. पाउडर आईलाइनर
  5. फैल्ट – टिप आईलाइनर

इन सभी आईलाइनर का काम तो एक ही है मगर ये दिखने में एक दूसरे से काफी अलग है। जब हम इन्हे अपनी आँखों पर लगाते है तो इनका दिखने का अंदाज़ बहुत ही अलग होता है।

लिक्‍विड आईलाइनर –

  • लिक्‍विड लाइनर की बात करे तो यह सालो से चला आ रहा है यह आपकी आँखों की चमक बढ़ा देता है ।
  • यह एक ही स्ट्रोक में डार्क और क्रिस्प लाइन देता है।
  • लिक्‍विड आईलाइनर काफी समय तक टिका रहता है।
  • यह ग्लैमरस लुक के लिए काफी ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है।

लिक्‍विड आईलाइनर को लगाने के लिए हमें किसी और की मदद की जरूरत पड़ती है। लिक्‍विड आईलाइनर को आँखों के निचे यानि की लोअर आईलिड पर नहीं लगाया जाता है। इस आईलाइनर को सुखाने के लिए ज्यादा समय देना पड़ता है।

पेंसिल आईलाइनर –

  • पेंसिल आईलाइनर ज्यादा ही प्रचलन में है। आजकल लड़कियां इस लाइनर को ही ज्यादा पसंद करती है।
  • पेंसिल आईलाइनर लगाना बहुत ही ज्यादा आसान है।
  • कैसुअल लुक के लिए आजकल महिलाए इसे ही ज्यादा इस्तेमाल करती है।
  • आप इसे आँखों की वॉटर लाइन पर भी लगा सकती है।
  • पेंसिल आईलाइनर को सूखने में बिलकुल भी वक़्त नहीं लगता है।

पेंसिल आईलाइनर देखने में ज्यादा खूबसूरत नहीं लगता है। यह ज्यादा समय तक टिका नहीं रहता है। यह बहुत जल्दी फैल जाता है जिससे आँखों का लुक ही खराब लगने लगता है।

लिक्‍विड आईलाइनर और पेंसिल आईलाइनर के अलावा जैल और फैल्ट-टिप आईलाइनर भी आजकल बहुत ज्यादा पॉपुलर हो चुके है। इस लाइनर के अंदर लिक्‍विड और पेंसिल दोनों आईलाइनर के गुण होते है।
फैल्ट-टिप आईलाइनर लगाना बहुत ही ज्यादा आसान होता है। यह दिखने में बिलकुल लिक्‍विड आईलाइनर की तरह दिखता है और काम बिलकुल पेंसिल आईलाइनर की तरह करता है। इसमें आपको दोनों चीजे एक ही लाइनर में मिल जाएंगी। पाउडर आईलाइनर के इस्तेमाल आँखों को स्मोकी आईज बनाने के लिए किया जाता है।

अब आप हर आईलाइनर से बखूबी वाकिफ हो चुके है। अब आँखे आपकी और पसंद भी आपकी। अब आप आपकी पसंद और जरूरत के अनुसार लाइनर आप पसंद कर सकती है।

अगर आपको हमारी यह आर्टिकल पसंद आए तो हमें कमेंट करके जरूर बताए।

प्रातिक्रिया दे