DISCOVER RAMAYAN

“रामायण” से “डिस्कवर रामायण” तक

“रामायण” अपने आप में सिमटी एक धार्मिक दुनिया है जिसे हर एक हिन्दू धर्म के व्यक्ति को जानना चाहिए। रामायण एक ऐसा शब्द है – जो अपने अंदर सम्पूर्ण संसार को समेटे हुए है, जिसकी गाथा में सम्मिलित है – प्रेम, दया, नीति, करुणा, पुरुषार्थ और अदम्य साहस।

रामायण ऐसा ग्रंथ है जिसके बारे में हर किसी ने पढ़ा और सुना तो जरूर होगा मगर इसकी गहराई में बहुत ही कम लोग उतरे होंगे। हमारे बुजुर्गों ने हमें इसके बारे में जरूर बताया मगर समय की कमी के कारण हम इस पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाए। हमें हिन्दू होने के नाते रामायण के हर एक अच्छे और बुरे कार्य की सीख जरूर लेना चाहिए। कहा जाए तो रामायण ही हमारी दुनिया है इसी से ही तो हमें जीने की राह दिखाई पड़ती है।

आज के समय में काम की व्यस्तता के चलते हर एक व्यक्ति अपने ही धर्म से दूर होता चला जा रहा है अब इंटरनेट ने लोगो को इतनी सुख सुविधाएँ प्रदान कर रखी है जिसके चलते अब हर अच्छी बातों का ज्ञान आपको अपने मोबाइल में ही प्राप्त हो जाता है। आपको अपने मोबाइल में इंटरनेट से ऐप डाउनलोड करना रहती है और आप हर तरह की जानकारी पा सकते है।

आजकल के युवा मोबाइल में गेम खेलने के बहुत ही ज्यादा शौकीन हो चुके है। और गेम खेलना अच्छा भी है मगर क्यूँ न कोई ऐसा गेम खेला जाए जिसमे की हमें हमारे धर्म का ज्ञान भी प्राप्त हो और हमें गेम भी खेलने को मिल जाए। कहते है कोई भी ऐसा काम करो, जिससे की बदले में आपको ज्ञान की प्राप्ति हो। तो इंटरनेट की दुनिया का जिस तरह विस्तार होता जा रहा है उसी तरह लोगो की सोच भी बहुत आगे तक बढ़ रही है और तकनीक और आध्यात्म का जो अनूठा संगम किसी गेम में देखने या खेलने को मिल जाए तो बात ही अलग हो।

अगर अब भी आप रामायण से अच्छी तरह से अवगत नहीं हो पाए तो आपको परेशान होने की बिलकुल भी जरूरत नहीं है। इंटरनेट की दुनिया आपको एक बार फिर से धार्मिक विचारो यानि की “रामायण” से अवगत कराने जा रही है।

“रामायण” से “डिस्कवर रामायण” तक का सफर…

मैंने भी अभी कुछ दिनों पहले ऐसा ही एक गेम खेला जहाँ से मुझे रामायण की बहुत जानकारी मिली और यह अद्भुत ज्ञान मेरे लिए अति आवश्यक था। आप भी जब कोई गेम खेले तो ऐसा गेम खेले जिसमे आपको अपने धर्म से जुड़ा रोचक ज्ञान प्राप्त हो और आप  धर्म आस्था से भी जुड़े रहे। ऐसे तो मुझे मोबाइल में गेम खेलना बहुत पसंद है मगर इस बार मैंने सोचा क्यों न मैं अपने धर्म के बारे में और गहराई से जानूँ तो इस बार मैंने धार्मिक ऐप के बारे में सर्च करना शुरू किया।
मुझे भी धार्मिक बातों की जानकारी रखने की हमेशा से ही बहुत दिलचस्पी रही है और रामायण के बारे में तो ज्यादा से ज्यादा जानकारी ले पाऊं हमेशा से मन में बहुत इच्छा रही है। मैंने भी जब इस तरह की ऐप इंटरनेट पर सर्च की तो मुझे एक ऐप दिखाई दी जिसका नाम था “DISCOVER RAMAYAN” मैंने इस ऐप को अपने मोबाइल में डाउनलोड किया और इसके बारे में जानने लगी। जब इस Game को मैंने खेलना शुरू किया तो मुझे रामायण के बारे में बहुत अच्छी – अच्छी बाते जानने को मिली और मुझे यह गेम बहुत ज्यादा पसंद आने लगा।

DISCOVER RAMAYAN एक ऐसा गेम (Game) है, जिससे आप रामायण के सभी पात्रो को खोजेंगे और उनके बारे में जानेंगे । आध्यात्म और तकनीक का अनूठा संगम आपको जरूर पसंद आएगा। इस ऐप को बनाने में ऋग्वेद, वाल्मीकि रामायण और रामानंद सागर द्वारा निर्मित रामायण का सहयोग लिया है।

यह Game आपको रामायण से जुडी हर एक बात की जानकारी देगा जिससे आप आध्यात्म से और भी अच्छी तरह से जुड़ पाओगे। इस गेम को खेलने में आपको आनंद की अनुभूति होगी। इस “DISCOVER RAMAYAN” Game को आप इस लिंक से एंड्रॉइड फोन पर डाउनलोड कर सकते है –

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.discoverramayan

इस ऐप को अपने मोबाइल में इंस्टॉल करने के बाद आप कोई भी 2 एलिमेंट्स से एक नए एलिमेंट को डिस्कवर कर सकते है और इस तरह से इस ऐप में कुल 214 एलिमेंट्स डिस्कवर कर सकते है, और हर एलिमेंट को डिस्कवर करने के बाद आपको उस एलिमेंट के बारे में बहुत कुछ रोचक जानकारी मिलती है।

आजकल तकनीक बहुत ही ज्यादा आगे बढ़ चुकी है जिससे हर एक आम आदमी को बहुत सुख सुविधा मिल जाती है। और हमें अपने धर्म से जुडी हर एक बात की जानकारी होनी चाहिए। इस ऐप के अंदर रामायण से जुड़ी सारी अच्छी बातो की जानकारी आपको एक ही जगह मिल जाएगी।

गेम को और अधिक इंटरेस्टिंग बनाने के लिए नए एलिमेंट को डिस्कवर करने पर आपको कुछ पॉइंट्स मिलते है जिन्हे आप सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते है साथ ही आपको प्रतिदिन कुछ हिंट्स भी मिलती है जिसका उपयोग आप नए एलिमेंट को डिस्कवर करने के लिए कर सकते है।

मैं आशा करती हूँ कि जितना आनंद मुझे इस गेम को खेलने में आया है उससे अधिक आपको भी इस गेम को खेलने में आएगा।इस गेम को खेले और हमे कमेंट में अपनी राय जरूर बताएं।

प्रातिक्रिया दे