मुस्कुराहट

मुस्कुराहट तो वो अनमोल चीज़ है जिसे बरकरार रख हम दुनिया के सारे गम भूल जाते है। आपके चेहरे की मुस्कुराहट का काम दूसरे के चेहरे तक मुस्कुराहट पहुँचाना है। एक मुस्कुराहट ही तो है जो हर माँ-बाप अपने बच्चे के चेहरे पर देखने के लिए दुनिया से लड़ सकते है। वो अपने बच्चे की ख़ुशी के लिए हर वो नामुमकिन काम कर जाते है जो उनके लिए संभव नहीं हो पाता।

एक मुस्कराहट ही तो है जिसे पाने के लिए हमारी कोई दौलत खर्च नहीं होती बल्कि इससे तो हम दुनिया की तमाम चीजे अपने बस में कर सकते है। मुस्कराहट में वाकई वह जादू है जिससे तनाव हमेशा के लिए रूठकर चला जाता है।

अगर आप हारने के बाद भी मुस्कुरा दे तो जीतने वाले की ख़ुशी किसी काम की नहीं रहती है। वह जीत के भी हार जाता है और आप हार के भी लोगो का दिल जीत जाते हो।

जब भी कोई लड़की शादी के बाद अपने ससुराल से हँसते हुए अपने मायके आए तो एक पिता को दुनिया की तमाम खुशिया अपनी बेटी की मुस्कुराहट देखके मिल जाती है। और अगर बेटी रोते हुए आए तो पिता आपने आप को जिंदगी भर कोसता रहता है। क्यूंकि जिस प्यार दुलार से उसने उसकी बेटी को पाला है और शादी बाद वो रोए ऐसा वो देख ही सकता। लड़की की हँसी उसके पिता के लिए सबसे अनमोल तोहफा है।

पति-पत्नी का रिश्ता बहुत ही पवित्र होता है। जब भी आपके पति शाम को ऑफिस से घर आए तब आप उनसे आपकी दिन भर की परेशानियां या लड़ाई करने की जगह उन्हें बस एक प्यार भरी सी मुस्कुराहट दे वो दिन भर की थकान और ऑफिस की चिंता सब कुछ उस मुस्कुराहट को देख कर ही अपने काम की चिंता को कुछ समय भूल आपके साथ हँसी ख़ुशी खाना खा पी के अच्छे से बातचीत करेंगे।

आप भी हर वक़्त मुस्कुराए , इसके लिए आपको कोई कीमत नहीं चुकानी पड़ती है। खुद भी खुश रहे और अपने आसपास लोगो को भी खुशियां दे। यही जिंदगी है और मुस्कुराते हुए ही इसे जिए।

 

प्रातिक्रिया दे