सेव के लाजवाब पराठे

सेव जिसे हम नमकीन भी कहते है। इसका तीखापन हमारे मुँह के स्वाद को वाकई बहुत ही मजेदार बना देता है। कई बार तो लोग सब्जी अच्छी नहीं होने की वजह से या तो सेव से खाना खा लेते है या सेव को सब्जी में मिलकर सब्जी का स्वाद बढ़ा देते है। सेव को मालवा में तो बहुत ही पसंद किया जाता है। कई भारतीय लोग तो विदेशो में बसने के बाद भी यह के नमकीन को भूल नहीं पाते है। इसीलिए अब नमकीन का व्यापार बहुत ही ज्यादा मात्रा में बढ़ रहा है।
सेव के पराठे बहुत ही कम लोग इनके बारे में जानते होंगे, सेव के पराठे दूसरे पराठे बनाने से भी आसान है। तो आइये आज में आपको सेव के पराठे बनाना बताती हूँ जिसके बाद आप कभी इसका स्वाद नहीं भूल पाएंगे –

सामग्री –

100 ग्राम – सेव (Medium Size)
1 प्याज बारीक़ कटा हुआ
1/2 टीस्पून हल्दी
1/2 टीस्पून मिर्च पाउडर
1/2 टीस्पून राई, जीरा
1 टेबलस्पून तेल
नमक स्वादानुसार

पराठे बनाने की सामग्री –

3 कटोरी आटा
नमक चुटकी भर
पानी जरूरत अनुसार

विधि :

सबसे पहले आप एक कड़ाई ले उसमे आप तेल डाल दे। तेल गर्म होने के बाद उसमे राइ जीरा डाल दे और जैसे ही वो तड़कने लगे आप प्याज भी डाल दे और उन्हें हल्का सुनहरा होने दे। अब आप सेव को कड़ाई में डालकर प्याज के साथ सेव को थोड़ी देर कड़क होने दे। और जैसे ही ये थोड़ी कड़क होने लगे आप कड़ाई गैस से उतार ले।

पराठे बनाने के लिए :

आप 3 कटोरी आटे को पानी के साथ मिलाकर मुलायम गूँथ ले। उसके बाद आप उसकी मध्यम साइज की लोई बनाकर उसको थोड़ा सा बेल ले और फिर उसमे सेव वाला मसाला भर कर थोड़ा और बेल ले। फिर आप तवे पर इस पराठे को दोनों तरफ से मध्यम आंच पर सेक ले और गरमा गर्म पराठा दही, अचार या टोमेटो सॉस के साथ खाए और खिलाए भी।

प्रातिक्रिया दे