झुको उतना जितना सही हो

झुको उतना जितना सही हो, सच ही तो कहा है किसी ने झुकना उतना ही चाहिए जितना की सही हो। क्यूंकि कई बार हमारा झुकना दूसरे के अहम को कई ज्यादा बढ़ावा दे देता है। कई बार तो हमें जिंदगी में ऐसे भी लोग मिल जाते है जिसको काफी मज़ा आता है हमें बिना गलती के उनसे माफ़ी मंगवाने या उनके सामने झुकाने में। और हम भी उनकी ख़ुशी के लिए हस्ते – हस्ते झुक भी जाते है मगर यह तो सरासर गलत है।
आज रीना को इसी बात का बार-बार पछतावा हो रहा था कि वो एक स्वाभिमानी और सच्ची औरत होने के बाद भी ऐसा कर रही थी। रीना बहुत सुशिल और संस्कारी लड़की थी वह अच्छे-बुरे, सही-गलत में हमेशा से फर्क जानती थी। वह उसका हर एक काम बहुत ही ईमानदारी से किया करती थी। इतना सब कुछ हो जाने के बाद भी उसे क्यों बार बार उसकी सास के सामने झुकना पड़ रहा था । हम यह बिलकुल भी नहीं कहेंगे की सास या बड़ो के आगे न झुके। मगर जब आपकी गलती न हो तब आप बिलकुल भी किसी के आगे न तो झुके, न ही आप उनसे जो आपने गलती की ही न हो, उसके लिए माफ़ी मांगे। आज रीना भी उसकी सास से बार-बार माफ़ी मांग रही थी। रीना आज रोज की तरह जल्दी न उठ पाई उसकी तबियत जो खराब थी। मगर वो जानबूझ कर नहीं बल्कि उसकी मजबूरी की वजह से वो लेट उठी थी यह बात उसकी सास को बहुत बुरी लगी और यह क्या उसने रीना को बहुत कुछ सुना दिया और रीना ने हाथ जोड़कर उनसे आज की इस गलती के लिए माफ़ी मांग ली और कहने लगी अब वो ध्यान रखेगी हमेशा जल्दी ही उठेगी।

क्या वो सही कर रही थी ????

मेरे ख्याल में तो वो बिलकुल भी सही नहीं कर रही थी। और न ही उसने ऐसी कोई बड़ी गलती कर दी थी जिससे उसको माफ़ी मांगना पड़े। वो बीमार थी, जिसकी वजह से वो सुबह उठ पाने में असमर्थ थी और यह उसकी सास को भी समझना चाहिए था। बजाय उससे माफ़ी मंगवाने या उसको अपने सामने झुकवाने के उसको रीना की देखभाल करना और उसको आराम करने की सलाह देकर आज घर का सारा काम खुद ही कर लेना था। रीना ने सुबह उठने में गलती नहीं की मगर उसने बिना गलती के माफ़ी मांग के उसकी सास को जरूर उसको परेशान करने और अहम करने का बढ़ावा दे दिया था।

जब आपकी गलती न हो तो आप कभी किसी के आगे न झुके यह आपके स्वाभिमान को ठोकर लगने के समान है। झुकना भी उतना ही चाहिए जितना की जरूरी हो। आप अपने को जब तक सम्मान नहीं देंगे तब तक दुनिया का कोई व्यक्ति ऐसा नहीं होगा जो आपको सम्मान दे। इसीलिए खुद से प्यार करे और बेवजह दुसरो को अपने ऊपर हावी न होने दे।

अगर आपको मेरी यह आर्टिकल अच्छी लगे तो आप कमेंट करे और इस पोस्ट को शेयर भी करे।

 

प्रातिक्रिया दे