कुछ आदते होती है, जो दिमाग ख़राब करती है।

गलत दवाइयां या चोट लगना ही दिमाग ख़राब होने का कारण नहीं है बल्कि रोज की भागादौड़ी में हम कुछ ऐसी भी गलतिया करते है जो हमारे दिमाग को नुकसान पंहुचा कर उसे ख़राब करती है।

  1. नींद की कमी –

    पर्याप्त नींद न लेने से हमारा दिमाग उतना काम नहीं करता जितना की वो एक अच्छी और स्वस्थ नींद लेने के बाद करता है। मानव शरीर को कम से कम ७ घंटे की नींद अति आवश्यक है। समय के साथ साथ दिमाग के काम करने की क्षमता की कम हो जाती है।

  2. अकेले में ज्यादा समय बिताना –

    कई बार व्यक्ति को अकेले रहना पड़ता है। अकेले रहने से दिमाग पर बहुत ही ज्यादा बुरा असर पड़ने लगता है और यह एक गंभीर बीमारी जैसे की अल्जाइमर का रूप भी ले सकता है। इसीलिए अकेले न रहते हुए आप किसी न किसी से बातचीत करते रहे या आप लोगो के साथ ही रहे।

  3. जंक फ़ूड खाना –

    जंक फ़ूड में सोडियम की मात्रा जरूरत से ज्यादा होती है। यह दिमाग के न्यूरॉन रिसेप्टर्स को नुकसान पहुंचता है। जंक फ़ूड ज्यादा खाने से सिरदर्द, वोमेटिंग और कभी कभी कन्फ़्यूजन जैसी समस्याए भी हो सकती है।

  4. तेज आवाज में गाने कभी न सुने –

    तेज आवाज में लगातार कई घंटो तक हेडफोन या इयरफोन पर गाने सुनना हमारे दिमाग के टिशूज पर बुरा असर डालता है।

  5. एक्टिव न रहना –

    लगातार बैठे रहने से या कोई भी फिजिकल एक्टिविटी न करने से आपको डाइबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर या हार्ट से जुडी कोई भी बीमारी आपको घेर सकती है। जिससे आपके दिमाग पर बहुत बुरा असर पड़ता है।

  6. स्मोकिंग करना –

    स्मोकिंग करते वक़्त हमारे शरीर में कई हार्मफुल केमिकल रिलीज होते है। यह केमिकल खून को गाढ़ा
    कर देते है। जिससे दिमाग तक खून की आवाजाही कम हो जाती है।

  7. नेचुरल लाइट में न रहना –

    नेचुरल लाइट में न रहते हुए और दिनभर अँधेरे कमरे में रहते हुए व्यक्ति डिप्रेशन से ग्रस्त हो जाता है। इसका दिमाग पर बहुत गहरा असर होता है। इसीलिए आप दिन भर घर में और अँधेरे में न रहते हुए आप उजाले और नेचुरल लाइट में रहिये।

  8. जरूरत से ज्यादा खाना खा लेना –

    जरूरत से ज्यादा खाना खा लेना इसका सम्बन्ध दिमाग से है। ज्यादा खाने से आपके सोचने समझने की शक्ति कम हो जाती है। और आप मोटापे के शिकार भी हो सकते है।

प्रातिक्रिया दे