सालगिरह Priya Raghavendra

शादी की पहली सालगिरह होती है बहुत खास !

बहुत खुश महसूस कर रही थी अपने आप को काफी दिनों से, मेरी शादी की पहली और खास सालगिरह जो आने वाली थी। जितना खुश में थी उससे कही ज्यादा खुश मेरे पति शायद मुझसे भी ज्यादा।

जितना हम हमारी शादी को लेकर उत्सुक रहते है उससे कही ज्यादा शादी की पहली सालगिरह को लेकर उत्सुक हो जाते है। शादी होने से लेकर शादी की सालगिरह तक पति-पत्नी एक साथ रहते है वो इस एक साल में दोनों को बखूबी समझ जाते है , दोनों के परिवार भी आपस में और ज्यादा घुल मिल जाते है। खूब प्यार, तकरार, नोकझोंक और ऐसे ही कब निकल जाता है एक साल पता ही नहीं चलता।

ये जो एक साल होता है इसमें में ये नहीं कहूँगी की सिर्फ प्यार ही है बल्कि कई छोटी छोटी बातो पर नोकझोंक भी होती है और इन बातो को हम दिल पर लेकर बैठ जाए ऐसा नहीं चलता इस जिंदगी में। यह रिश्ता ही प्यार, आदर, सम्मान, सत्यता इन सब पर टिका है। तो आप मतलब पति-पत्नी कोशिश करे की अपने रिश्ते को हमेशा मधुरता के साथ निभाए, कभी इस प्यार भरे रिश्ते में खटास न आने दे, क्यूंकि एक बार दूध में दही डालने पर कभी हमें दूध प्राप्त नहीं होगा, बल्कि खटास वाला दही ही मिलेगा। कोशिश करे की आप एक दूसरे को हमेशा सत्य बोले, कभी कोई बात एक दूसरे से न छुपाए, हमेशा खुश रहे।

पत्नी होती है खुश, छोटे-छोटे उपहारों से –

मैं भी एक पत्नी हु मेरे पति मुझे हर महीने जब हमारी शादी की तारीख होती है हर महीने उसी तारीख को कुछ न कुछ एक छोटा सा उपहार जरूर देते आए है कुछ न कुछ सरप्राइज मुझे हमेशा मिला है शायद यही हमारे प्यार की मधुरता भी है और हम दोनों में प्यार भी है।

  1. सबसे पहले तो जब आप की सगाई होती है और उसके बाद कभी भी आप अपनी होने वाली पत्नी से मिले उसे कुछ न कुछ उपहार जरूर दे। मैं यह बिलकुल भी नहीं कहूँगी की उपहार में आप सोने चाँदी के जेवर दे बल्कि आप उसे चॉकलेट, गुलाब का फूल, कार्ड्स भले आप उसमे आप की फीलिंग लिख दे। यही सब आपके प्यार को और मजबूत बनाती है। और यह सिर्फ लड़का ही नहीं लड़की भी करे तो लड़के को भी काफी अच्छा महसूस होगा।
  2. शादी के बाद आप उसे कोई अच्छा सा उपहार उसे दे ताकि वो उपहार को कभी न भूले और हमेशा उसे ये जरूर याद रहे की उसे ये उपहार कब मिला था।
  3. शादी के बाद अपनी जिंदगी को बोझिल न बनाए जिंदगी को हमेशा ऐसे जियो जैसे की अब ये पल गया तो दोबारा नहीं आएगा। इसीलिए खूब एन्जॉय करे, खूब घूमे, एक दूसरे को काफी वक़्त दे, एक दूसरे को खूब समझे, एक दूसरे कोई न कोई उपहार जरूर दे, कभी भी कुछ न कुछ सरप्राइज जरूर दे। यही है जो हमेशा याद रहती है और आप इसे सिर्फ एक साल नहीं बल्कि हमेशा बरकरार रखे देखिये फिर आप उन हर एक कपल के लिए आइडियल हो जाएंगे जो नए होते हुए भी अपने आप को पुराना महसूस करते हो।
  4. शादी के बाद पति पत्नी को एक दूसरे को समझना काफी जरूरी है। दोनों को एक दूसरे की ख़ुशी का ख्याल रखना भी बहुत जरूरी है।

शादी की सालगिरह

जब भी आपकी शादी की सालगिरह आने वाली हो पहले से ही आप प्लान करके रख ले और अपनी पत्नी को बिलकुल न बताए जैसा की मेरे साथ हुआ।
शादी की सालगिरह और मेने अपने पति से पूछा की आज आप ऑफिस तो नहीं जाओगे न आज तो अपनी शादी की सालगिरह जो है। वो हँसते हुए बोले जाऊंगा न ऑफिस में काम ज्यादा है मन तो बहुत दुखा फिर भी हँसते हुए कह दिया ठीक है मगर जल्दी तो आ जाओगे न फिर वो भी हसे और बोले की हाँ आ जाऊंगा।
ऐसे करते मैं अपने काम में लगी फिर भी न रहा गया एक बार और कह दिया मत जाओ न आज के दिन भी क्या मैं अकेली रहु और मेरे चेहरा उदासी से भर गया। फिर तो उनसे भी न रहा गया बोलते है मेडम मेने तो कबसे ही ऑफिस से छुट्टी ले रखी है और क्या करना है आज के इस स्पेशल दिन पर ये भी मेने कब से ही सोच रखा है। और मेरी चेहरे की उदासी मानो न जाने कहा उसी पल गायब सी हो गई।  बोले तैयार हो जाओ पुरे दिन आज तुम्हे मैं घुमाऊंगा तुम्हारी पसंद की हर जगह तुम्हे आज मुझे तुम्हे जो ले जाना है जल्दी करो हमें बस निकलना ही है। और में भी उनके पसंद के कपड़े पहन हम दोनों घूमने निकल गए और वो मेरी पसंद की हर जगह मुझे लेके गए और पूरा दिन कब इतनी ख़ुशी में निकल गया पता भी न चला।
मैं कितनी खुश थी मेरी ख़ुशी को मैं लफ्ज़ो में तो बयान नहीं कर सकती हूँ मगर आप सभी से यह जरूर कहना चाहूंगी की अपने रिश्ते को खुलापन दे , एक दूसरे को छोटी छोटी खुशियों में बांध कर रखे, एक दूसरे को सरप्राइज दे, ये छोटी छोटी चीजे जो हम करते है ये हमारे प्यार की मजबूत नींव है इसे कभी न टूटने दे। एक दूसरे पर से कभी भरोसा न उठने दे।
मुझे तो मेरे जीवनसाथी ने बहुत प्यार दिया और हमारी शादी की सालगिरह को यादगार बनाया है, तो आप कब बनाएगे अपनी शादी की सालगिरह को खास??

अगर आपको मेरा ये आर्टिकल और मेरी पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप मुझे कमेंट कर सकते है या फिर मेरी इस पोस्ट को शेयर जरूर करे।

 

 

 

प्रातिक्रिया दे