5 कारण क्यों सेलफोन आपके स्वास्थ्य के लिए बुरा है

91 प्रतिशत अमरीकी वयस्क और 60 प्रतिशत किशोर इस डिवाइस के मालिक हैं, जिसने 21 वीं सदी में संचार में क्रांति ला दी है – सेलफोन ।
Pew Internet & American Life Project सर्वे के अनुसार चाहे आप एक एंड्रॉइड, एक आईफोन, एक ब्लैकबेरी, या बेसिक सेलफोन के मालिक हैं, तो भी आप संदेश, अलर्ट, या कॉल्स के लिए अपने फोन की जांच करते हैं, जबकि आपका मोबाइल डिवाइस रिंग या वाइब्रेट नहीं हो रहा हो।
सेलफोन जो आधुनिक सुविधा उपलब्ध कराते है यही हर किसी के दैनिक उपयोग में वृद्धि के लिए जिम्मेदार है। मॉर्निंगसाइड रिकवरी रिहेबिलिटेशन सेंटर के मुताबिक, औसत अमेरिकी 16 घंटे की अवधि के दौरान अपने फोन का उपयोग करके 144 मिनट एक दिन में खर्च करता है। दुनिया भर में अनुमानित छह अरब से ज्यादा सदस्यता के साथ, सेलफोन समाज में संचार के मौलिक साधनों में से एक बन गए हैं।

जबकि सेल फोन दोस्तों, परिवार और सहकर्मियों के साथ संवाद करने का एक कुशल और आसान तरीका प्रदान करते हैं, पर अत्यधिक उपयोग आपके स्वास्थ्य पर एक हानिकारक प्रभाव दाल सकता हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मुताबिक, मोबाइल फोन बेस स्टेशनों की एक श्रृंखला के माध्यम से रेडियो तरंगों का प्रसारण करते हैं, जहां रेडियोफ्रेक्वायेंसी तरंग विद्युत चुम्बकीय क्षेत्र हैं जो कि रासायनिक बांड नहीं तोड़ सकते या मानव शरीर में आयोनाइजेशन पैदा नहीं कर सकते। हालांकि सेल फोन कम पावर रेडियोफ्रीक्वेंसी ट्रांसमीटर माना जाता है, आपका हैंडसेट पावर ट्रांसमिट करता है जब वह ऑन है, और इसलिए यह महत्वपूर्ण है की रेडियोफ्रीक्वेंसी जोखिम को कम करने के लिए हैंडसेट से अपनी दूरी को बढ़ाना चाहिए। विकिरण जोखिम कम करने के लिए संघीय संचार आयोग (एफसीसी) ने सुझाव दिया है कि सेल फोन उपयोगकर्ताओं को उनके हैंडसेट से कम से कम 20 सेंटीमीटर तक दूरी रखना चाहिए। वयस्कों और विशेषकर बच्चों को मस्तिष्क पर विकिरण की तरंगों के दीर्घकालीन प्रभावों को भुगतना पड़ सकता है।

पिट्सबर्ग विश्वविद्यालय में पर्यावरण ओंकोलॉजी के निदेशक डॉ. देवरा डेविस ने CNN.com को बताया, “युवा बच्चों को विशेष रूप से सावधान रहने की जरूरत है। हमे पर्याप्त जानकारी नहीं है और न ही समय है की हम यह सुनिश्चित करें कि सेल फोन सुरक्षित हैं, और यहां चिंता यह है कि यह हानिकारक हो सकता है”। पिट्सबर्ग विश्वविद्यालय ने अपने कर्मचारियों को संभवतः कैंसर जोखिम के कारण अपने सेल फोन उपयोग को सीमित करने के लिए भी चेतावनी दी है।

अपने जीवन से जुआ मत खेलो, और जानें कि सेल फ़ोन के उपयोग में वृद्धि के कारण आपके स्वास्थ्य पर अल्पकालिक और दीर्घकालिक प्रभाव हो सकते हैं।

  1. भावनाओं को नकारात्मक करना
  2. तनाव के स्तर को बढ़ाना
  3. आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली (Immune System) में बीमारियों के जोखिम को बढ़ाना
  4. क्रोनिक पैन (Chronic Pain) का जोखिम बढ़ाना
  5. नेत्र दृष्टि (Eye Vision) समस्याएं बढ़ाना

 

प्रातिक्रिया दे