पानी शुद्ध कैसे करें (Purify Water at Home)

आप जो पानी पीने की उम्मीद कर रहे हैं उसमे परजीवी या बैक्टीरिया मिले हुए हो, तो आप पानी शुद्ध करने में कंजूसी नहीं कर सकते। पानी शुद्ध करने के तरीके जानने के लिए इस पोस्ट को जरूर को पढ़ें।

घर पर ही पानी शुद्ध करने की बहुत सारे तरीके है, उनमे से कुछ बहुत आसान तरीके हम आपको इस पोस्ट में बताने वाले है:

  1. पानी को उबालना- अभी बरसात का मौसम चल रहा है अशुद्ध पानी का हमें हर वक़्त खतरा बना रहता है। अशुद्ध पानी में कई तरह के बैक्टीरिया होते है है। आप जब भी पानी पिए तो पानी को एक बार जरूर उबाल ले। पानी हल्का सा कुनकुना हो जाए फिर आप उस पानी को आसानी से पी सकते है। अगर हम अशुद्ध पानी पिएंगे तो हमारे पेट में दर्द , उलटी, दस्त जैसी शिकायत हो सकती है।
  2. TDS जाँच ले- पानी में टीडीएस की मात्रा पानी के शूद्धिकरण को स्पष्ट करती है इसलिए फ़िल्टर प्लांट में पानी को स्वच्छ करने के बाद पानी में टीडीएस चेक करने की एक अद्भुत प्रक्रिया है जिसके माध्यम से आप पानी में जनित कीटाणुओ का पता लगा सकते है | अब टीडीएस चेक करने के लिए एक छोटा सा उपकरण भी आने लगा जिसे आप खरीद कर रोज पानी का टीडीएस जांच ले और शुद्ध पानी पिए।
  3. पानी में फिटकरी डालकर रखे- पानी को शुद्ध करने के लिए आप फिटकरी का इस्तेमाल भी कर सकते है। फिटकरी पानी को बिलकुल स्वच्छ कर देती है। यह पानी में से कीटाणुओं को अलग कर देती है। कुछ लोग तो फिटकरी को कपड़े में बांध कर अपने बर्तन में रख देते है ताकि पानी शुद्ध हो जाए।
  4. पानी में तुलसी के पत्तो को डालकर रखे- जब भी आप अपना मिटटी का मटका धोकर उसमे शुद्ध पानी भरते है तब आप ५-१० तुलसी के पत्ते जरूर उस मटके में डाल के रख दे। यह एंटीसेप्टिक होती है यह पानी शुद्ध करने के साथ ही कई बीमारियों से लड़ने में सहायक होती है। तुलसी कैंसर से लड़ने में भी काफी मददगार साबित हुई है।
  5. क्लोरीन की गोली का उपयोग- जब पानी पीने लायक न हो तो आप इसमें क्लोरीन की गोलिया मिला दे। पानी में क्लोरीन मिलाने के बाद यह अपना असर दिखाना शुरू कर देता है और आप ३०मिनिट के बाद उस शुद्ध पानी को पी सकते है। क्लोरीन बहुत जल्द पानी साफ कर देता है और उसमे मौजूद विषैले पदार्थ को हटा कर पानी का शुद्धिकरण होता है।

अगर फिर भी आपको इन सब उपायों से कोई अंतर नजर नहीं आता है तो आप जरूर एक फ़िल्टर मशीन लगवा सकते है। शुद्ध पानी ही हमारे लिए जरूरी है। हमारे शरीर का ७०% हिस्सा पानी बिना अधूरा है। कोशिश करे आप शुद्ध पानी पिए क्यूंकि अभी बरसात के मौसम में बीमार होने के ज्यादा ही आशंका रहती है।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगे तो आप कमेंट करे और शेयर करे।

 

प्रातिक्रिया दे