मानसून में फंगल इन्फेक्शन से बचने के इलाज (Fungal Infection)

मानसून किसे नहीं अच्छा लगता है ? मेरे ख्याल में तो यही मौसम है जो बहुत सुहाना लगता है। और शादीशुदा जोड़ो क लिए तो इसे रोमांस का मौसम कहा जाता है। मगर इस मौसम में रोगो के होने की सम्भावना बहुत ही अधिक बढ़ जाती है। इस मौसम में पिने के पानी अधिक शिकायत रहती है पानी सही पिने को नहीं मिलता है नलों में पानी साफ नहीं आता है जिससे हमे पेट दर्द, उलटी, दस्त जैसी बीमारियों से लड़ना पड़ता है।

आप जब भी पानी पिए तब आप उसे एक बार जरूर गर्म करके पिए ताकि कुछ हद्द तक हम अच्छा और स्वच्छ  पानी पी पाएंगे।

आइये क्या होता है फंगल इन्फेक्शन,  इसके बारे में बात करते है। मानसून के दौरान स्किन में रेशेस होना बहुत ही आम बात होती है। स्किन में खुजली और जलन होना स्वाभाविक सी बात होती है। गीले कपड़े पहने रहने से भी यह हो जाता है। और इसमें सबसे अधिक बच्चे प्रभावित होते है। तो हर बार डॉक्टर के पास जाए यह भी जरूरी नहीं है में आपको बताउंगी कुछ आसान घरेलु उपाय –

फंगल इन्फेक्शन: आसान घरेलु उपाय-

  • बर्फ का इस्तेमाल- स्किन रेशेस कब फुंसी बन जाए पता ही नहीं चलता इससे पहले ही आप स्किन रेशेस पर बर्फ की सिकाई कीजिये ताकि वो और फैले या बढ़े नहीं। अगर आपको बर्फ सहन नहीं हो पाती तो आप इसे एक कपड़े में बांध कर भी उसे इस्तेमाल कर सकते है।
    कोल्ड कॉम्प्रेस से प्रभावित हिस्से के नीचे सेल्स का मेटाबोलिज्म धीमा हो जाता है और यह नर्व एंडिंग से ब्रेन को भेजे गए दर्द के संकेतों को रोक देता है जिससे मरीज को आराम मिलता है।
  • एलोवेरा- एलोवेरा तो हर चीज का रामबाण इलाज है यह फंगल इन्फेक्शन में भी बहुत जल्द असर दिखाता है। एलोवेरा जूस को आप डायरेक्ट रेशेस पर इस्तेमाल कर सकते है। एलोवेरा में लैक्टोज और स्टेरोल होते हैं जो स्किन से जुड़ी समस्याओं के लिए शक्तिशाली स्रोत हैं।
  • सेब का सिरका ऐसे करें इस्तेमाल- सेब का सिरका पानी मिलाकर इस्तेमाल किया जाता है। आप एक कॉटन की सहायता से इसे स्किन रेशेस पर लगा सकते हैं। इसमें एंटीसेप्टिक, एंटीबैक्टीरियल और एंटिफंगल गुण होते हैं जिस वजह से इसका स्किन रैशेष और अन्य स्किन समस्याओं के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

अगर फिर भी आपको घरेलु उपाय से आराम न मिले तो आप एक बार जरूर डॉक्टर की सलाह ले।

आपको हमारा यह आर्टिकल अगर अच्छा लगा हो तो आप प्लीज इसे लाइक एंड शेयर जरूर करे और कमेंट करे।

 

 

प्रातिक्रिया दे