डायबिटीज़

जामुन की गुठलिया डायबिटीज़ में कैसे काम आए

हर मौसम में हर एक फल खाने का अपना मजा होता है। अभी इन दिनों आम के साथ साथ काले जामुन का भी बहुत ज्यादा लुत्फ़ उठाया जा रहा है। काले जामुन को कौन पसंद नहीं करता सभी बहुत मजे से इसको खाते है और यह बहुत ही रस भरे होते है। और अक्सर यह गर्मियों में ही बहुत ज्यादा देखने को और खाने को मिल पाते है। जामुन की जिस गुठली को हम अक्सर फेक देते है क्या आप जानते हो वो विटामिन सी और ए से भरपूर होती है। जिसको भी डायबिटीज़ है उसके लिए यह रामबाण इलाज तो है ही और साथ ही साथ यह हमारे पाचन शक्ति को भी बढ़िया रखता है।

अब आप यह सोच रहे होंगे की इन गुठलियों का उपयोग कैसे करे-

  1. आप सबसे पहले जामुन की गुठलियों को इकठ्ठा करें फिर इन्हें अच्छी तरह धो लें।
  2. फिर इन्हें सूखाने के लिए धूप में रख दें।
  3. जब यह सूख जाए तो इनका छिलका उतार लें।
  4. जामुन की गुठली को पीसने से पहले छोटे-छोटे टुकड़े कर लें।
  5. फिर इसे पीसने के बाद इसके पाउडर को किसी शीशी में रख दें।

जामुन की गुठलियों के उपयोग-

  • डायबिटीज़ को दूर करे- अगर आप डायबिटीज़ के रोगी हैं तो रोजाना सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ 1 चम्मच इस पाउडर का सेवन करें। इससे आपको काफी फायदा होगा। इसके अलावा आपका शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहेगा।
  • दांतों के लिए कैसे उपयोग करे- अगर आप मसूड़ों और दांतों की समस्या से परेशान हैं तो आप जामुन की गुठलियों के पाउडर को मंजन के तौर पर इस्तेमाल कर सकती हैं। जिसके उपयोग से आपको दांतों की समस्या से निजात मिल जाएगी।
  • बच्चो के लिए लाभकारी- अक्सर देखा जाता हैं कि छोटे बच्चों में बिस्तर गीला करने की बुरी आदत होती हैं। इस आदत को छुड़वाने के लिए आप अपने बच्चे को दिन में दो बार जामुन की गुठलियों के पाउडर को आधा चम्मच पानी के साथ पिलाएं।
  • महिलाओ के लिए भी बहुत लाभकारी- ज्यादातर महिलाओं को पीरियड्स में काफी परेशानी होती है। लेकिन जामुन की गुठलियों का पाउडर आपको पीरियड्स की समस्या से भी निजात दिलाने में लाभदायक हैं। इसके लिए आप हर रोज 1 चम्मच पाउडर का सेवन करें ।
  • सफेद दागों से निजात दिलाए- जिन लोगों के शरीर में सफेद दाग हैं उनके लिए जामुन काफी फायदेमंद होता है। अगर आप इस समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो जामुन का पेस्ट बनाकर जहां दाग हैं वहां पर लगाएं। जिससे आपके दाग कम हो जाएंगे और कुछ समय बाद पूरी तरह से खत्म हो जाएंगे।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप प्लीज कमेंट करके इसे लाइक और शेयर जरूर करे।

प्रातिक्रिया दे