दर्द भरे गाने सुनने से आती है उदासी

किसी समूह में बैठकर दर्द भरे गाने सुनने और दुखद चीजों के बारे में बात करने से लोगो को और ज्यादा उदासी महसूस होती है। एक नए शोध में यह बात सामने आई है की युवाओ को समूह में बैठकर संगीत सुनने की आम प्रवृत्ति होती है और यह युवाओ के लिए संगीत और सामाजिक सरोकार दोनों के सापेक्ष महत्व को दर्शाता है।

संवेदनशील व्यक्तियों को समूह में चिंतन करने से नकारात्मक परिणामो का सामना करना पढ़ सकता है। ऐसे लोगो के नकारात्मक विचार और भावनाए बढ़ सकती है। समूह के बिच बैठकर प्रेरक और आनंददायक संगीत सुनने या सुखद जीवन के बारे में हो रही चर्चाओं में शामिल होने से लोगो को अच्छा महसूस होता है।

अक्सर जब हम परेशान या बहुत ही ज्यादा दुखी होते है तब हम बस अकेले ही रहना चाहते है किसी का भी साथ हमें अच्छा नहीं लगता है और फिर हम वही गाने सुनते है जो वाकई दर्द भरे हो , यह हर एक आम इंसान करता है।
दर्द भरे गाने सुनना बुरा नहीं है बल्कि सभी की अपनी पसंद नापसंद होती है मगर जब आप बहुत ही ज्यादा उदास हो तब सिर्फ आप उन गानो को सुने जो जोश से भरे हो आपको उस वक़्त मजबूत बनना है न की फिर से कमजोर।

जब आप वाकई बहुत ही ज्यादा उदास हो तब आप ये काम करके अपने चेहरे पर पल भर में मुस्कान ला सकते है तो आइये आज आपको बताती हूँ उदासी गायब करने के तरीके –

  1. किसी छोटे से बच्चे की खिलखिलाती हुई मुस्कान को देखिये उस बच्चे के साथ खेलिए उसके साथ वक़्त बिताए आप अपने आप को बहुत खुश महसूस करेंगे।
  2. अपने आसपास या अपने पहचान का कोई भी व्यक्ति जिसने अपने घर में एक छोटा सा पप्पी (कुत्ते का छोटा सा बच्चा) पाला हुआ हो उस पप्पी के पास जाए उसके साथ खेले। यह उपाय वाकई कारगर है आप उससे नई एनर्जी पाएंगे। ये बस इशारो में बात करते है बोलते नहीं है और ये इशारे इतने प्यार भरे होंगे जिससे आप उससे प्यार करे बिना अपने आप को नहीं रोक पाएंगे।
  3. मोटिवेशनल थॉट्स या मूवीज देखे यह भी आपकी उदासी गायब करके आपको जोश से भर देंगे।
  4. अपने किसी खास दोस्त या रिश्तेदार से बात करके देखिये।
  5. कही बाहर घूम के आए आपका माहौल बदलेगा तो आपका मूड भी अच्छा होगा और खुद को नया सा महसूस करेंगे।

अगर आप दर्द में या उदास है तो कोशिश करे की आपकी ये उदासी किसी को नजर नहीं आए ये उन लोगो के लिए और ज्यादा फायदेमंद है जिसकी वजह से आप ज्यादा परेशान हुए कोशिश करे हर वक़्त खुश रहे।

प्रातिक्रिया दे