विटामिन

ये खास ड्रिंक, जो आपके शरीर में विटामिन सी की कमी को पूरा कर देगा

हर एक इंसान के शरीर में विटामिन्स की एक नियत मात्रा में आवश्यकता होती है। हमने कई बार सुना और पढ़ा भी होगा की सभी विटामिन्स का अपना अपना हमारे शरीर में बहुत ही ज्यादा महत्व होता है। और प्रत्येक विटामिन की कमी से गंभीर रोग होने की सम्भावना हो सकती है।

मै आज आपको बता रही हूँ विटामिन सी के बारे में। यह हमारे शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा आवश्यक है। इसके द्वारा हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। अगर इसकी हमारे शरीर में भरपूर मात्रा है तो हम सर्दी, जुकाम और अन्य प्रकार के इन्फेक्शन से बच सकते है।

ड्रिंक, जो शरीर में विटामिन सी की कमी को पूरा कर देगा (These special drinks, which will cure vitamin C deficiency in your body):

अगर आपके शरीर में विटामिन सी की कमी है तो इसे हम एक जादुई ड्रिंक पीकर पूरा कर सकते है।मै आपको एक ऐसी ड्रिंक बता रही हूँ जिसे पीकर इसकी कमी तो पूरी होगी ही और साथ साथ आपका इम्यून सिस्टम भी मजबूत बनेगा।

ड्रिंक बनाने की सामग्री :

  • 1/2 गिलास – फ्रेश ऑरेंज ज्यूस
  • आधा गिलास – फ्रेश कीवी ज्यूस
  • आधा चम्मच – काली मिर्च पाउडर

बनाने का तरीका :

इन सभी सामग्री को एक गिलास में डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। इस ड्रिंक को कम से कम दो महीने तक रोजाना सुबह ब्रेकफास्ट के बाद पिएं। नियमित रूप से इस नैचुरल रेमेडी का सेवन करने से आपकी विटामिन सी की कमी पूरी होगी।

हमारे शरीर में अगर विटामिन सी की कमी है तो हमारा इम्युनिटी सिस्टम कमजोर तो होगा ही और साथ साथ हम सर्दी जुखाम, गठीया, वायरल फ्लू और यहां तक की हृदय रोगो जैसी गंभीर बीमारियों से भी ग्रस्त हो सकते है।

ऑरेंज और कीवी ज्यूस ये तो Vitamin-C का भंडार है। इसीलिए इस ड्रिंक को रेगुलर पिए और विटामिन-सी की कमी को दूर करे। काली मिर्च को शरीर की विटामिन-सी अवशोषित करने की क्षमता बढ़ाने के लिए जाना जाता है।  अपने शरीर का खूब ध्यान रखे यह सिर्फ आपसे नहीं आपके पुरे परिवार से जुड़ा है आप स्वस्थ तो आपका परिवार भी स्वस्थ।

Click here to read more about सुबह जल्दी उठने के फायदे और तरीके

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो हमे कमेंट में जरूर बताये और अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर भी शेयर करे।

प्रातिक्रिया दे