खाना

खाना खाने के तुरंत बाद यह 5 काम बिलकुल न करे

बहुत ही ज्यादा हेल्दी खाना खाने के बाद भी आपको आपके हेल्थ में कोई फर्क नहीं दिखता। और आप यह सोचने पर मजबूर हो जाते है की आखिर समस्या क्या है ?? कई बार हम खाने खाने के बाद ऐसी हरकते कर देते है जिससे हेल्दी चीजों का असर खत्म हो जाता है।

तो आइये जानते है कि हम क्या भूल करते है जिससे हमे कोई फर्क नहीं महसूस होता है।

  1.  फलो का सेवन न करे:

    डॉक्टर और न्यूट्रीशिनिस्ट हमें यही सलाह देते है की खाना खाने के कुछ वक़्त पहले ही आप फलो का सेवन करे ताकि वो पच जाए। खाना खाने के तुरंत बाद यदि हम फल खाते है तो फलो में मौजूद फाइबर , पोषक तत्व और नेचुरल शुगर ठीक से पच नहीं पाते है और पेट में जलन की शिकायत शुरू हो जाती है। इसीलिए अगर आपको फलो का सेवन करना ही है तो आप भोजन से पहले ही फलो का सेवन कर ले यह आपके स्वास्थय के लिए लाभदायक रहेगा।

  2. सिगरेट न पिये:

    सिगरेट पीना वैसे ही स्वास्थ्य के लिहाज से खराब है लेकिन जब आप खाना खाने के बाद सिगरेट पीते हैं तो इसका असर और बुरा होता है। जब आप खाना खाने के बाद सिगरेट पीते हैं तो निकोटीन के कण पेट में खाने को पचाने के लिए ज़रूरी ऑक्सीजन की मात्रा को कम कर देते हैं। जिससे आपका पूरा पाचन तंत्र बिगड़ जाता है और आपको कई तरह की समस्याएं होने लगती है। नियमित रूप से ऐसा करने से आपको फेफड़ों या आंत का कैंसर हो सकता है। एक शोध के अनुसार खाने के बाद एक सिगरेट पीना लगभग 10 सिगरेट के बराबर नुकसान करता है।

  3. चाय से दुरी बनाए:

    आप कुछ भी हेल्दी चीज खाने के बाद चाय पी लेते हैं तो इससे शरीर में आयरन को अवशोषित करने की क्षमता प्रभावित हो जाती है। चाय में मौजूद टैनिक एसिड खाने में मौजूद प्रोटीन और आयरन के असर को कम कर देते हैं। ऐसा कई दिनों तक करने से आपके शरीर में आयरन की कमी हो सकती है और आप एनीमिया जैसी गंभीर बीमारी की चपेट में आ सकते हैं। आयरन की कमी से भूख न लगना, हाथो और पैरों का ठंडा हो जाना, सीने में दर्द और हमेशा थकान महसूस करने जैसी समस्याएं होने लगती है। इसलिए खाने के तुरंत बाद गर्म चाय बिल्कुल न पियें।

  4. खाने के बाद तुरंत ना नहायें:

    इस बात को हमेशा ध्यान में रखें कि कभी भी खाना खाने के तुरंत बाद नहाना नहीं चाहिए क्योंकि ऐसा करने से अधिकांश ब्लड फ्लो हाथो और पैरों में होने लगता है और खाने को पचाने के लिए ज़रूरी ब्लड की मात्रा में कमी हो जाती है। ऐसा नियमित करने से आपका पाचन तंत्र कमजोर पड़ जाता है और फिर आपको पेट से जुड़ी कई समस्याएं होने की संभावना बढ़ जाती है।

  5. आप खाने के बाद सोए नहीं:

    लोग खाना खाने के बाद तुरंत सोना बहुत पसंद करते हैं। जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए, खाने के बाद सोने से खाना ठीक से पचता नहीं है और फिर पेट फूलने और एसिडिटी जैसी समस्याएं होने लगती हैं। जो लोग खाने के तुरंत बाद नहीं सोते हैं उनमें स्ट्रोक की संभावना काफी कम रहती है। इसलिए अपनी इस गलत आदत को बदलें और खाने के बाद तुरंत ना सोयें।

अगर आपको ये आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे फेसबुक और अन्य सोशल साइट्स पर शेयर जरूर कीजिये।

प्रातिक्रिया दे