झटपट निपटाए घर के काम

हम आपको आज बता रहे है कि आपको जो घर के काम को करने में बहुत ही ज्यादा समय लग जाता उस काम को करने की आसान टिप्स। कई बार कई पुराने दाग धब्बो को हम साफ करना चाहते है और कितनी भी मेहनत कर ले वो पुराने धब्बे नहीं जाते है। मगर आज जो हम आपको बता रहे है वो आपके लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होगा और आपका काम भी आसानी से हो जाएगा और समय की भी काफी बचत हो पाएगी और आपके घर के सारे काम झटपट से खत्म हो जाएंगे।

घर के काम करने की आसान टिप्स:

  1. डिश वॉशर में बर्तन धोने के साथ ही बच्चो के खिलोने व दूसरे प्लास्टिक के सामान भी धो ले। इससे दूसरी चीज़ो में धुलाई के कामो में लगने वाला वक़्त बचेगा।
  2. घर के कालीन , गद्दे लगे फर्नीचर और पलंग के गद्दों पर बेकिंग सोडा छिड़क कर 15 मिनिट के लीये छोड़ दे। इसके बाद वैक्यूम क्लीनर चला ले। साडी चीज़े आसानी से साफ हो जाएगी।
  3. स्टील की अलमारी पर लगे धब्बो को मिटाने के लिए एक पुराने मोज़े में कांच साफ करने वाला कोई सोल्युशन डाले और पूरी सतह पर अछि तरह लगाए। दूसरे सूखे कपड़े से अच्छी तरह साफ करे। अलमारी चमकने लगेगी।
  4. फ़ोन, रिमोट में अक्सर कीटाणु होते है और इसकी सफाई भी नियमित रूप से नहीं करते है। इन्हे साफ करने का सबसे अच्छा तरीका है , रुई पर हैंड सैनेटाइजर लेकर इन्हे साफ करे।
  5. किचन के डस्टबिन को निम्बू के छिलको से साफ करे, इससे सफाई भी अच्छी तरह से होगी और डस्टबिन से आने वाली बदबू नहीं कम हो जाएगी।
  6. बाथरूम में पानी के दाग साफ करने के लिए नमक और सिरके को बराबर मात्रा में लेकर मिश्रण बना ले और दाग पर लगा के छोड़ दे। कुछ देर बाद रगड़कर साफ कर ले।
  7. वाश बेसिन को साफ करने और चमकाने के लिए उसे कोलगेट से रगड़ कर साफ करे और पानी से धो दे और फिर आप खुद फर्क महसूस करेंगे आपका बेसिन बिलकुल नए जैसा हो जाएगा।
  8. टीवी को हमेशा मुलायम कपड़े से साफ करे क्यूंकि स्क्रीन पर बहुत जल्दी रगड़ लग सकती है।
  9. कंघे को हर हफ्ते साबुन या सर्फ से धोकर साफ करना चाहिए ककी इसमें जमा मेल हमारे बालो की चमड़ी के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। कोई भी पुराने ब्रश की मदद से हम कंघों को साफ क्र सकते है।

अगर आपको ये पोस्ट पसंद आये तो हमे कमेंट करके जरूर बताये।

प्रातिक्रिया दे