तनाव

इन उपायों से मिनटों में दूर होगा ऑफिस का तनाव

ऑफिस का तनाव: भाग दौड़ भरी जिंदगी में आराम के लिए बहुत कम समय मिल पाता है जिस वजह से व्यक्ति हर समय थकन महसूस करता है। आज कल ज्यादातर ऑफिस में कंप्यूटर पर ही काम किया जाता है, जिससे सारा दिन एक ही पोजीशन में बैठ कर काफी थकावट हो जाती है। ऐसे में खुद को फ्रेश रखने के लिए कुछ ऐसे काम जरूर करना चाहिए, जिनसे आप तुरंत तरोताजा महसूस करने लगे।

इन उपायों से मिनटों में दूर होगा ऑफिस का तनाव:

  1. टहलना: एक ही जगह बैठे-बैठे काफी थकावट हो जाती है। इसके लिए अपनी सीट से उठ कर थोड़ा टहलना जरूरी होता है। इससे मांसपेशियों को ऑक्सीजन मिलती है और शरीर व दिमाग दोनों फ्रेश हो जाते है।
  2. पानी पिए: काम के दौरान अक्सर पानी का कम सेवन किया जाता है। शरीर में पानी की कमी के कारन भी थकावट महसूस होती है। ऐसे में खूब पानी पिए और उन फलो का अधिक सेवन करे जिनमे अधिक मात्रा में पानी हो।
  3. बाते करे: जब भी शरीर को थकान महसूस हो उस समय अपने साथी से बात करे। बात करने से ध्यान दूसरी तरफ चला जाता है और थकावट भी कम महसूस होती है। आप अपने परिवार से भी फ़ोन पर भी बात कर सकते है।
  4. अधिक खाना: लंच टाइम में जरूरत से ज्यादा खा लेने से आलस आ जाता है , लेकिन न सो पाने की वजह से अधिक थकान महसूस होती है। इस कारण लंच में कम ही खाना खाए।
  5. चाय या कॉफी: काम के दौरान चाय या कॉफी का सेवन जरूर करे। इसमें मौजूद कैफीन शरीर को ऊर्जा देता है और थकान भी दूर करता है। यह ध्यान रखे की किसी भी चीज़ की अति आपके शरीर को नुकसान पंहुचा सकती है।

इन उपायों के अलावा भी आप और कोई उपाय जानते है तो आप हमे जरूर बताये। आप अपने उपायों के लिए हमे कमेंट कर सकते है।

प्रातिक्रिया दे