सुबह जल्दी उठने के फायदे

सुबह जल्दी उठने के फायदे और तरीके

रोज रात देर तक काम करने के बाद सुबह देर तक सोना किसे अच्छा नहीं लगता? लेकिन क्या आप जानते की अगर आप सुबह देर से जागने की बजाए जल्दी जागेंगे तो ये आपके स्वास्थ्य के लिए तो फायदेमंद होगा ही साथ-साथ आपके मस्तिष्क की स्मरण शक्ति भी तेज होगी। सुबह जल्दी उठने के फायदे अनेक हैं, इसीलिए हम सभी को सुबह जल्दी जागने की आदत डालनी चाहिए।

आज के भागदौड़ भरे जीवन में हो सकता है कि, जल्दी उठना हमारी प्राथमिकता न हो या हमें जल्दी उठने कि भी कोई जल्दी न हो। यहाँ तक कि हम बिस्तर छोड़ने के पहले के कुछ आखिरी मिनट भी नहीं गंवाना चाहते और चाहते हैं की काश और थोड़ा समय मिल जाता। पर क्या आप जानते हैं कि, सवेरे जल्दी उठने के कई सारे फायदे होते हैं। सुबह जल्दी उठकर आप अपनी दिनचर्या को और भी बेहतर व सुव्यवस्थित कर सकते हैं। यहाँ आपको सुबह जल्दी उठने के फायदे के बारे में बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी दी जा रही है जिन्हें अपनाकर आप भी अपनी दिनचर्या और रोज के कामों को बेहतर तरीके से कर सकते हैं।

अगर आप सुबह जल्दी उठते हैं तो आपकी पूरी दिनचर्चा नियमित रहती है। इससे आप बिना भागा दौड़ किए अपना काम सही समय पर ख़त्म कर सकते हैं और कामकरने के बाद भी आपको थकान का एहसास नहीं होता है। एक अंग्रेजी कथन है, “Early to bed and early rise, makes man healthy wealthy and wise”, यानि कि “जल्दी सोना और जल्दी उठना, इंसान को स्वस्थ,समझदार और धनवान बनाता है”।

सुबह जल्दी उठने के फायदे:

  • सुबह-सुबह करें एक हेल्दी शुरुआत: सुबह जल्दी उठने के फायदे अनेक हैं। सुबह जल्दी उठने का सबसे अधिक प्रभाव आपके शरीर पर पड़ता है। अगर आप सुबह जल्दी जाग जाते हैं तो उठकर एक सेहतमंद शुरुआत कीजिये। इसके लिए एक्सरसाइज़  या योग (yoga) आदि बेहतर माध्यम हो सकते हैं। सुबह की ताज़ी हवा सेहत के लिए वरदान होती है। यह लाभ केवल सुबह जल्दी उठने वाले लोग ही ले सकते हैं। सुबह उठकर योगासन, दौड़ या पैदल चलना भी बहुत फायदेमंद होता है। अगर आप सुबह जल्दी उठकर ये सारी क्रियाओं को करते हैं तो आपके शरीर में ज़्यादा ऊर्जा का संचार होता हैं जो दिनभर के लिए आपको ऊर्जावान बनाए रखता है और आपको अपने कामों को उत्साह के साथ बेहतर ढंग से करने का मौका भी मिल जाता है।
  • तनाव से लड़ने में मदद करता है: सुबह जल्दी उठना मन और दिमाग के लिए भी बहुत सहायक होती है। इस आदत से हम प्रकृति के ज़्यादा करीब पहुँच जाते हैं और हमें तनाव या अवसाद से बचने में सहायता मिलती है। सुबह की ताज़ा हवा हमारे मन को सकारात्मकता देती है और हमारा मन प्रसन्न रहता है यह एक थैरेपी की तरह है। सुबह उगते हुये सूरज को देखना हमें तनाव मुक्त करता है इससे हमारे दुख और चिंताएँ दूर होने का आभास होता है। उगते हुये सूरज को देखकर अपने जीवन में आगे की ओर देखने का सकारात्मक नज़रिया बनता है। अगर आप तनाव में हैं या बहुत मुश्किल दौर से गुज़र रहे हैं तो सुबह उठने की आदत डालिए, आप देखेंगे की इस आदत से आपकी चिंता और परेशानियों में कमी आ रही है।
  • शांति का मज़ा लें: सुबह जल्दी उठने का एक फायदा यह भी है कि, आपको शांति और सुकून के कुछ पल मिलते हैं। सुबह कि अपनी एक ध्वनि होती है, अपनी एक अलग सुंदरता होती है। इस सुंदरता को महसूस करें। सुबह कि इस कोमल ध्वनि को अपने अन्तर्मन से सुनने कि चेष्टा करें। सुबह का समय, जब ठंडी हवा बह रही होती है, पक्षी मधुर आवाज़ में चहकते हैं, हवा से पत्तों के हिलने का स्वर और चारों तरफ केवल प्रकृति का संगीत। ये सब कितना खूबसूरत और सुखद लगता है। प्रकृति कि इस ध्वनि को अपने भीतर समाहित कर लें, यह दिन भर आपको शांति और खुशी का एहसास देता रहेगा।

अगर आपके लिए जल्दी उठने और सैर पर जाने कि शुरुआत करना बहुत मुश्किल है और आप चाहते हुए भी यह नहीं जान पा रहें कि सुबह जल्दी कैसे उठें? तो सुबह अपने नियमित समय पर ही उठकर अपने घर कि छत या बगीचे में कुछ समय बिताएँ। इसके बाद समय से और थोड़ा जल्दी उठने के आदत धीरे धीरे बनाना शुरू करें। अपने आस पास के वातावरण को ध्यान से देखें और उसके बारे में सोचें। अपने बगीचे में पौधों को पानी दें। अगर घर में कोई पालतू पशु हो तो उसे घुमाने लें जाएँ। सुबह की प्रदूषणमुक्त वायु को महसूस करने कि कोशिश करें। इन सबसे आपको सुबह जल्दी उठने कि प्रेरणा मिलेगी।

सुबह जल्दी उठने के तरीके:

क्या आप के लिए भी सुबह सुबह उठना मुश्किल हो जाता है? अगर ऐसा है तो आप अकेले नहीं हैं जो इस समस्या का सामना कर रहे हैं। ज्‍यादातर लोगों के लिए सुबह जल्‍दी उठना पहाड़ तोड़ने के बराबर होता है। शायद आपने खुद भी यह महसूस किया होगा कि उतनी नींद रात में नहीं आती है, जितनी सुबह अलार्म बंद करने के बादआती है। हम में से अधिकांश को सुबह जल्दी उठने में कठिनाई का अनुभव होता है, इसके कई कारण हो सकते हैं, जैसे भारी भोजन, तंग शिड्यूल, अशान्त मन और अपर्याप्त नींद इत्यादि।

आयुर्वेद के अनुसार ब्रह्म मुहूर्त में जागना सर्वश्रेष्ठ माना जाता है, रात्रि के अंतिम पहर को ब्रह्म मुहूर्त (सुबह 4 से 5 बजे के बीच उठना) कहते हैं। यहसमय निंद्रा त्याग के लिए सर्वोत्तम होता है। यह सूर्योदय के साथ आपके शरीर के समन्वयन (coordination) में मदद करता है। नीचे कुछ सुझाव दिए गए हैं, जो आपकोसुबह जल्दी उठने में मदद कर सकते हैं –

  1. सुबह जल्दी उठने के लिए सबसे पहले रात में जल्दी सोने की आदत डालें। आयुर्वेद के अनुसार सूर्यास्त के पश्चात हमें ज़्यादा देर तक नहीं जागना चाहिए औरसूर्योदय से पूर्व ही जाग जाना चाहिए। इसलिए रात को जल्दी सोने और सुबह जल्दी उठने की आदत डालें।
  2. यदि आप 8 बजे उठते हैं तो कल सुबह 5 बजे उठने के लिए अलार्म नहीं लगायें। धीमी शुरुआत करें। कुछ दिनों के लिए समय से 15मिनट पहले उठने लगें। एक हफ्ते बाद आधे घंटे (15 मिनट बढाकर) पहले उठने लगें। ऐसा ही तब तक करें जब तक आप तय समय तक न पहुँच जायें।
  3. अपनी अलार्म घड़ी को बिस्तर के पास ना रखें। ये सुबह जल्दी उठने का सबसे अच्छा तरीका है। जब आप अलार्म घड़ी को बिस्तर के पास रखते हैं तो अलार्म बजतेही, अलार्म बटन को बंद करके, फिर से वापिस सो जाते हैं। उसे पलंग से दूर रखने पर आपको उसे बंद करने के लिए उठना ही पड़ेगा। एक बार आप पलंग से उतरे नहीं कि आप अपने पैरों पर होंगे! अब पैरों पर ही बनें रहें और काम में लग जायें।
  4. यदि आप सोचते रहे कि उठें या न उठें तो आप उठ नहीं पाएंगे। बिस्तर पर जाने का ख्याल मन में आने ही न दें।
  5. अपनी इच्छाशक्ति जगाएँ। कोई भी काम बिना इच्छाशक्ति के सम्भव नहीं है। इसलिए जब तक आप अपने मन में ठान नहीं लेंगे कि आपको सुबह जल्दी उठना है,तब तक आप जल्दी उठ नहीं पाएँगे।
  6. रात के समय भारी खाना खाने से बचें। मिठाई और ज़्यादा तेल वाला भोजन करने से आप भारीपन और आलस महसूस करेंगे। हल्का भोजन आपके पेट को ठीकरखता है और आपको सुबह जल्दी उठने में भी मदद करता है। खट्टे पदार्थ अधिक खाने से भी नींद ज़्यादा आती है, इसलिए अत्यधिक खट्टा भी ना खाएँ।

कोई भी कार्य करने से पहले उसके लाभों को जानना, आपके लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आपको और अधिक प्रेरित करता है। इस प्रकार, सुबह जल्दी उठने के लाभों के बारे में जानें, जब आपको ज्ञात होगा कि सुबह जल्दी उठना आपके लिए कितना फ़ायदेमंद है, तो आप खुदबख़ुद जल्दी उठ जाएँगे। इस आर्टिकल में हमने आपको सुबह उठने के फायदे और तरीक़े दोनों ही बताए हैं, आशा करते हैं कि आप इस आर्टिकल का लाभ उठाएँगे और अपनी ज़िंदगी को एक सही दिशा देंगे।

प्रातिक्रिया दे